पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग झाबुआ

पदनाम: सहायक संचालक

ऑफ़िस संपर्क नंबर: 243435

 ईमेल आईडी: adbmwjha@mp.gov.in

रनिंग स्कीम : –

पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (कॉलेज स्तर) :-

पिछड़ा वर्ग के महाविद्यालयीन स्तर के छात्र-छात्राओं को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है । प्रक्रिया ऑनलाईन है ।

पिछड़ा वर्ग प्रावीण्य छात्रवृत्ति :

इस योजनान्तर्गत अध्यनरत कक्षा 10वी एवं 12 वी बोर्ड में जिला स्तर पर पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को क्रमश 5000/- एवं 10000/- की मेघावी छात्रवृत्ति पुरस्कार प्रदान की जाती है ।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना :-

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनान्तर्गत पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक के लिए स्वयं का उद्योग, सेवा, व्यवसाय स्थापित करने हेतु बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराने हेतु इस योजना में रू. 50,000/- से रू. 10.00 लाख तक की कार्य योजना स्वीकृत की जाती है । आवेदन एमपी ऑनलाईन के माध्यम से भरे जाते है।

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना :-

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजनान्तर्गत पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक वर्ग के लिए इस योजना में रू. 50,000/- की कार्य योजना स्वीकृत की जाती है। आवेदन एमपी ऑनलाईन के माध्यम से भरे जाते है ।

संघ लोक सेवा आयोग :-

म.प्र. में निवासरत पिछडे वर्ग के अभ्यर्थियों के संघ एवं म.प्र. लोक सेवा आयोग द्वारा आयोति सिविल सेवा परीक्षाओंकी विभिन्न स्तरों पर सफलता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन स्वरूप वित्तीय सहायत प्रदान की जाती है ।