बंद करे

सार्वजनिक सेवा वितरण गारंटी अधिनियम

| सेक्टर: लोक सेवा

मध्य प्रदेश लोक सेवा गारंटी कानून, 2010 देश में सार्वजनिक सेवाओं की एक निश्चित समय सीमा में नागरिकों को डिलीवरी की गारंटी देने वाला पहला प्रकार है।

“ऐतिहासिक अधिनियम” सुशासन प्राप्त करने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब है। मध्य प्रदेश लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 एक निश्चित समय सीमा के भीतर नागरिकों को बुनियादी सार्वजनिक सेवाओं की डिलीवरी की गारंटी देता है और ऐसा करने में विफलता के लिए जवाबदेही तंत्र स्थापित करता है। अधिनियम के तहत, 52 प्रमुख सार्वजनिक सेवाओं जैसे जाति, जन्म, विवाह और अधिवास प्रमाण पत्र, पेयजल कनेक्शन, राशन कार्ड, भूमि रिकॉर्ड की प्रतियां अधिसूचित की गई हैं। प्रत्येक सेवा के वितरण के लिए एक समय अवधि तय की गई है। यदि अधिकारी अपने कर्तव्यों का पालन करने में विफल रहते हैं और समय पर इन सेवाओं को प्रदान नहीं करते हैं, तो उन्हें रुपये से शुरू होने वाले जुर्माना का भुगतान करना होगा। अधिकतम 250 रु। प्रति दिन। 5000. अधिनियम एक दो चरण अपील प्रक्रिया के लिए प्रदान करता है। इस घटना में कि किसी नागरिक को समय पर अधिसूचित सेवाएं प्राप्त नहीं होती हैं, वह पहले अपीलीय प्राधिकारी से अपील कर सकता है। यदि प्रथम अपीलीय प्राधिकारी लापरवाह है या यदि कोई नागरिक निर्णय से असंतुष्ट है, तो वह दूसरे अपीलीय प्राधिकार के साथ अपील दायर कर सकता है। दूसरे अपीलीय अधिकारी के पास जुर्माना लगाने और अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई का आदेश देने की शक्ति है। जहां अपराधी अधिकारी पर जुर्माना लगाया जाता है, आवेदकों को उनके कारण होने वाली असुविधा के लिए मुआवजा दिया जाता है।

 

पथ-तोड़ने वाला कानून नागरिक चार्टर के उद्देश्यों को साकार करने के लिए एक प्रभावी साधन प्रदान करता है।

 

2012 के लिए अधिनियम ने यूएनपीएसए पुरस्कार जीता। अधिनियम को 2012 में लोक सेवा की डिलीवरी के लिए संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार (UNPSA) प्राप्त हुआ है, राज्य ने 73 देशों के 483 नामांकन में से प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल किया। संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार सार्वजनिक सेवा में उत्कृष्टता की अंतर्राष्ट्रीय मान्यता है।

लाभार्थी:

पुरुष, महिला

लाभ:

सेवा वितरण