बंद करे

जिले की पहल

 

 

“अ-से-अक्षर-अभियान” एक पहेल जो उस समुदाय तक पहुंचने के लिए शुरू किया गया है जो 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और औपचारिक शिक्षा के अवसर से चूक गए हैं। यह अभियान समुदाय में सीखने का माहौल विकसित करेगा ताकि वे अपने अधिकार और अधिकारों को जानने और अपने दैनिक जीवन में मूल्य जोड़ने वाली सामाजिक जागरूकता में बेहतर पहुंच प्राप्त कर सकें।

और पढ़ें …

 

 

उद्देश्य: –

  • हितग्राही की समस्या को दूर करते हुए प्रत्येक ग्राम में शिविर आयोजन किया जाकर अन्य सहायक सेवाओं का भी समेकित संजीवनी हेल्थ कैम्प में किया जाएगा।
  • शासन की महत्वपूर्ण योजना ‘‘आयुष्मान निरामय भारत‘‘ को हितग्राहियों का चिन्हांकन इस कैम्प की विशेषता रहेगी।
  • वैक्सीनेशन तथा आयुष शिविर की उपलब्धता रहेगी।
  • संजीवनी कार्ड का वितरण

और पढ़ें …

 

 

कलेक्टर महोदय के रात्री भ्रमण के दौरान बस स्टैंड और हॉस्पिटल के आस पास कई यात्री ठंड से परेशान  होते नजर आए उनमे से कईयो के पास गर्म कपडे नही थे और न ही आस पास कोई आग–अलाव की वयवस्था थी। कड़ाके की ठंड कई बार जान लेवा साबित हो जाता है खासकर छोटे बच्चो और बुजुर्ग के लिये , इसलिए आमजन की दैनिक परेशानी को देखते हये कलेक्टर महोदय ने प्रशासन और जनभागीदारी से कंबल बैंक खोलने का निर्णय लिया जिससे यात्रियों को बस स्टैंड पर ही कंबल और अलाव की व्यवस्था  मिल सके  और कड़ाके की ठंड से आमजन को राहत मिल सके ।

 

 

 

दीनदयाल रसोई योजना अंतर्गत गरीब व बेसहारा व्यक्तियों को सस्ती दर पर भोजन उपलब्ध कराया जाता है। नगर पालिका झाबुआ द्वारा योजना अंतर्गत रसोई केन्द्र का संचालन किया जा रहा है। रसोई केन्द्र बस स्टेण्ड के पिछे कार्यालय नगर पालिका झाबुआ के सामने संचालित है।

 

 

 

दिनांक 15 नवम्बर 2021 सोमवार बिरसा मुंडा जयंती पर जिले के छात्र-छात्राओं को यूपीएससी और पीएससी की निःशुल्क कोचिंग कक्षाओं के लिए यूपीएससी 2021 में 153वीं रैंक पाने वाले शुभम अग्रवाल , कलेक्टर सोमेश मिश्रा, एस.पी. आशुतोष गुप्ता और जिला पंचायत सी.ई.ओ. सिद्वार्थ जैन द्वारा विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के तरीके और मार्गदर्शन दिया गया।

 

 

 

खाटला बैठके झाबुआ ग्रामीण आदिवासी अंचल में परस्पर संवाद का एक सशक्त माध्यम है जिसके जरिए वे अपनी सामाजिक व अन्य गतिविधियां संपादित करते हैं एक दूसरे से परस्पर संवाद चर्चा करते हैं ।इस पारंपरिक खाटला बैठक का उपयोग हमने कोविड-19 टीकाकरण का कवरेज बढ़ाने के लिए सशक्त माध्यम के रूप में उपयोग किया ।

 

 

झाबुआ जिले मे टीकाकरण को प्रोत्साहन बढ़ावा देने के लिए युवाओ को आकर्षित करने के लिए लोगों को घरों से बाहर निकलने के लिए एक नवाचार के रूप मे ग्रामीण आदिवासी अंचल मे ड्राइव इन वैक्सनैशन प्रारंभ किया जिसका उद्घाटन प्रभारी मंत्री माननीय श्री हरदीपसिंह डंग द्वारा किया गया जिस अभियान के माध्यम से जो जनता झिझक रही थी वो घरों से बाहर आई और इनके माध्यम से हितग्राहियों का टीकाकरण सफलतापूर्वक किया गया |

लोक सेवा whatsApp chatbot सर्विस में आपका स्वागत है। इस chatbot के माध्यम से लोक सेवा गारंटी की सेवाओ के साथ-साथ  शासन द्वारा चलाई जा रही अन्य सेवाओ की जानकारी इस chatbot के माध्यम से आप अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते है।

 

और पढ़ें …